अपना एकाउंट हैकिंग से बचने के लिए कुछ टिप्स 

                             Dangers

 





नमस्कर दोस्तों मेरा नाम है तरँग दोस्त जो की आप तक लेटेस्ट टेक न्यूज़ पहने का काम करता है 

भारत सरकार के मुताबिक 2018 में देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 478 मिलियन थी जो कुल आबादी का 38 प्रतिशत है।

आप को पता होगा की आज कल इंटरनेट का जमाना है और इस का यूज़ सबसे ज्यादा हो रहा है चीन के बाद भारत दूसरा देश है, जहां सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन हैं इस लिए मैं आप को बता दूँ की आप चाहे कितने भी प्रयाश क्र ले तो भी आप का एकाउंट सुरक्षित नहीं हे आप के एकाउंट पर नजर रखे हुए है इस लिए मैं आप को कुछ टिप्स बता रहा हूँ कृपया आप इन को फॉलो जरूर करे

    

वसे तो आज कल सब लोग इंटरनेट के बारे मे जानत ही होंगे इस में  से आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल या यूज़ करते होंगे लिकिन आप नहीं जानते होंगे के इस बढ़ते जमाने में कुछ नहीं बल्कि बहुत बडिया काम हो गया क्यों की आप को कही से रुपए पैसे के काम पड़ जाये  तो आप कहां-२  जाये  बस आप को अपने मिलने बाले यार दोस्तों से फ़ोन करके मोबाइल मैं पीएसई ट्रांसफर करबा लेते हैं इस से आसान तरिका क्या होगा 
और आप किसी के बारे मैं जानकारी लेना कहते हैं तो  आप घर बैठ क्र वस फ़ोन करना होता ह पहले आप को कही दूर जाना और मिंजिले चलना होता तब आप वहाँ पहुंते थे तो इन सब को देख क्र अच्छा लगता परन्तु इस मैं कुछ नुकशान भी हैं इस लिया आप को कुछ नुकशान भी देखने  को मिले हो या देखा हो  



 आप को नहीं पता के आप की एक्टिविटी पर किस ने नजर रखे हुए है 
को अपने अकाउंट के बारे मैं नही पता होगा की हमारे अकाउंट पर किसी ने निगाहे रखी होंगी
इन सब से बचने के लिए आप को क्या करना चाहिए 


आप को बता दूँ के आप को हमेसा सिक्योरिटी का ध्यान रखना होगा वो कसे तो चलते हैं काम की  तरफ
1. फिशिंग
1. फिशिंग

  • आप को किसे ऐसी साइट पर नहीं जाना है जो आप के गतिविधिओं को चैक करती हो आप को हमेसा  सिक्योरिटी बरतनी होंगी 
  •   आप को किसी का अकाउंट बनाते पर उस का पासवर्ड कीबोर्ड से नही बल्कि डालना चाहेये
  • किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को एक्सिस नहीं देनी चाहिए 
  • अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बाये 
  • और अपने पासवर्ड को दूसरों को शेयर न करे 
  • कभी भी स्क्रीन शॉट क्र के पासवर्ड सेब न करे 
  • अपना अकाउंट थर्ड पार्टी की साइट पर अपलोड न करे 
  • आप के चाहे कितने भी अकाउंट हैं उन को 2-Step Verification क्र ले ना चाहिए अगर आप को ये नही अत है तो मैं आप को ये भी बता दूंगा 
आप को इन टिप्स को फॉलो जरूर करे 


अगर आप को कोई परेसानी हो तो मुझे आप कमेंट बॉक्स में कमंट क्र सकते हैं और
आप को जिस से भी रिलेटिव ब्लॉग देखना हो तो आप मुझे कमेंट क्र सकते है 
                                       
                       
                                                                            


 अपना  बहुमुल्य समय देने के लिए 



                                                                                         (धंन्यवाद )










0 comments:

Post a Comment

 
eARNING TRICK © 2013. All Rights Reserved. Powered by Blogger
Top